Saturday, May 10, 2014

जींस पहनने और विश न करने पर जूनियर को पीटा Published: Thu, 08 May 2014 12:29 AM (IST) |

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय के शैक्षणिक परिसर स्थित स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग में बुधवार को रैगिंग का मामला सामने आया है। जींस व टी-शर्ट पहनने तथा विश न करने से नाराज तीन सीनियर छात्रों ने एक जूनियर के साथ मारपीट की। पीड़ित छात्र की शिकायत पर माधवनगर पुलिस ने केस दर्ज किया है। चौंकाने वाली बात यह है कि केस दर्ज होने के बाद भी विवि प्रशासन घटना से अनभिज्ञता जता रहा है।
पुलिस ने बताया कि राहुल पिता एनडी अहिरवार इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट में बीई (सिविल ब्रांच) प्रथम वर्ष का विद्यार्थी है। वह यहां होस्टल में रहता है। सुबह वह परीक्षा कार्यक्रम देखने डिपार्टमेंट में गया था। इस दौरान बॉयज टॉयलेट बंद होने पर वह साथी छात्र वीरेंद्र राजपूत को बाहर खड़ा कर गर्ल्स टॉयलेट में चला गया। बाहर आने पर सीनियर छात्र शुभम त्रिपाठी सहित तीन छात्रों ने उसे घेर लिया तथा कहा कि सीनियरों को विश नहीं करते और जींस, टी-शर्ट पहनकर यहां आते हो।
इसके बाद तीनों ने राहुल से मारपीट की तथा अपशब्द कहे। घटना के बाद राहुल अपने दोस्त के साथ सीधे माधवनगर थाने पहुंचा और शिकायत की। पुलिस ने धारा 294, 323, 506 के तहत शुभम त्रिपाठी सहित तीन छात्र के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
पूर्व डायरेक्टर को की थी शिकायत
विवि की इतिहास अध्ययनशाला में प्राध्यापक डॉ. आरके अहिरवार पीड़ित छात्र के मौसा हैं। डॉ. अहिरवार ने बताया कि राहुल ने पूर्व में भी सीनियरों द्वारा परेशान करने की बात उनको बताई थी, तब डिपार्टमेंट के तत्कालीन डायरेक्टर उमेश पेंढारकर को संबंधित छात्रों की शिकायत भी की थी।
प्रभारी डायरेक्टर बोले मुझे पता नहीं
डिपार्टमेंट के प्रभारी डायरेक्टर डॉ. आरसी वर्मा ने घटना के संबंध में जानकारी होने से इंकार किया है। उनका कहना है कि मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं हैं। वहीं छात्र राहुल ने बताया कि घटना की जानकारी लेने के लिए डायरेक्टर का फोन आया था। उन्होंने लिखित में आवेदन देने को कहा है।
गौरतलब है कि मंगलवार को ही विवि के कुलपति प्रो. जवाहरलाल कौल ने विभागाध्यक्षों की बैठक ली थी। इसमें उन्होंने डिपार्टमेंट में रैगिंग की घटनाओं पर अंकुश लगाने के सख्त निर्देश सभी एचओडी को दिए थे।
लिखित शिकायत नहीं
किसी भी छात्र की तरफ से लिखित में रैगिंग संबंधी कोई शिकायत विवि को नहीं की गई है। आवेदन मिलने पर संबंधित डिपार्टमेंट की एंटी रैगिंग कमेटी मामले की जांच करेगी।
-प्रो. शैलेंद्र शर्मा, कुलानुशासक, विक्रम विवि

No comments:

Post a Comment