Saturday, May 31, 2014

एंटी रैगिंग कमेटियां गठित करने के निर्देश Publish Date:Friday,May 30,2014 06:44:59 PM | Updated Date:Friday,May 30,2014 06:44:00 PM

संवाद सहयोगी, शिमला : उपायुक्त दिनेश मल्होत्रा ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को नए शैक्षणिक सत्र में एंटी रैगिंग कमेटिया गठित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह कमेटिया रैगिंग को रोकने के लिए समयबद्ध उचित कदम उठाएं और इस बारे में विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी प्रदान की जाए। मल्होत्रा शुक्रवार को जिला में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधियों और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रैगिंग रोकने के लिए सर्वोच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सख्त कदम उठाए जाएं और हर कार्रवाई समयबद्ध की जाए। दाखिला के दौरान छात्रों को शैक्षणिक संस्थान के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान की जाए और उन्हें परामर्श सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाए। दाखिला प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद शैक्षणिक संस्थान के प्रमुख, नए और पुराने विद्यार्थियों को संयुक्त रूप से संबोधित करें। उनका मार्गदर्शन किया जाए, ताकि उन्हें रैगिंग की बुराइयों से अवगत करवाया जा सके। सभी शैक्षिणक संस्थानों में शांतिप्रिय माहौल बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाने चाहिए, ताकि विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए पढ़ाई का बेहतरीन वातावरण प्रदान किया जा सके।
उपायुक्त ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को रैगिंग रोकने के लिए अनिवार्य कदम उठाने के सख्त निर्देश दिए, ताकि संस्थानों की गरिमा को बनाए रखा जा सके। बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी डीके रत्‍‌न, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप धवल, जिला के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुख, शिक्षाविद और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment