Friday, October 24, 2014

राज्यपाल राम नाइक ने भेजा कुलपतियों को पत्र 07 Aug 2014 12:55:10 PM IST



राज्यपाल राम नाइक ने भेजा कुलपतियों को पत्र
राज्यपाल राम नाइक (फाइल फोटो)
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल और कुलाधिपति राम नाइक ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र भेजकर शिक्षण सत्र को नियमित करने का निर्देश दिया है.
राज्यपाल ने राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को पत्र भेजकर शिक्षण सत्र को नियमित करने और शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार के निर्देश देते हुए गत 31 जुलाई के बाद घोषित नहीं हुए परीक्षा परिणामों तथा नये सत्र में प्रवेश का विवरण तलब किया है.
सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल ने उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार एवं सत्र को सुचारु रूप से चलाने के लिये कुलपतियों को पत्र भेजकर कहा है कि गत 31 जुलाई के बाद भी घोषित नहीं किये गये परीक्षा परिणामों और नये सत्र में प्रवेश का विवरण उपलब्ध कराएं.
नाइक ने पत्र में कहा है कि सभी कुलपति अपने विश्वविद्यालय से सम्बन्धित विभिन्न बिन्दुओं को दो वगरे में विभाजित करें. एक वह जो उत्तर प्रदेश शासन से सम्बन्धित हो और दूसरा वह बिन्दु जो कुलाधिपति सचिवालय से सम्बन्धित हो, उनको वर्गीकृत करते हुए एक हफ्ते के अंदर सूचना उपलब्ध करायी जाए ताकि प्रकरणों के निस्तारण में गति लायी जा सके.
उन्होंने पत्र में परीक्षाएं समय से कराने, परिणाम सही वक्त पर घोषित करने तथा दीक्षान्त समारोह निर्धारित समय पर आयोजित कराने के निर्देश दिये हैं. साथ ही राज्य सरकार के पास लम्बित नियुक्ति या वित्तीय अनुमोदन से सम्बन्धित मांगों पर विचार किया जाए.
राज्यपाल ने पत्र में कहा कि जिन विश्वविद्यालयों में कार्यवाहक कुलपति काम कर रहे हैं, उनमें भी जल्द ही नियमित कुलपति नियुक्त किये जाएंगे जिससे वहां का शैक्षिक वातावरण और बेहतर हो सके.
उन्होंने पत्र में कहा है कि विश्वविद्यालयों द्वारा कुलाधिपति कार्यालय में प्रगति रिपोर्ट के स्थान पर हर माह की महत्वपूर्ण उपलब्धियां तथा आगामी माह के लिये प्रस्तावित गतिविधियों को शामिल करते हुए हर महीने की 10 तारीख तक भेजकर अवगत कराएं.
रैगिंग रोकने के लिए कड़ी कार्यवाई का निर्देश
उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्वविद्यालयों और कालेजों में रैगिंग रोकने के लिए कडी कार्यवाई का निर्देश दिया है.
विशेष सचिव उच्च शिक्षा मुरली मनोहर लाल ने सभी राज्य विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों और कालेजों के प्रधानाचार्यों को भेजे पत्र में कहा कि रैगिंग की रोकथाम और छात्राओं की सुरक्षा पूरी तरह सुनिश्चित की जाए। शिक्षण संस्थाओं में रैगिंग रोकने के लिए कडी कार्रवाई की जाए.
पत्र में कहा गया कि शिक्षा संस्थानों में रैगिंग रोधी निगरानी समिति और रैगिंग रोधी स्क्वायड बनाया जाए तथा हास्टलों का अचानक निरीक्षण हो. इसमें कहा गया कि रैगिंग की दृष्टि से संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी कैमरे एवं एलार्म बेल लगायी जाएं.
पत्र में निर्देश दिया गया कि विविद्यालयों और कालेजों में रैगिंग रोधी हेल्पलाइन, रैगिंग रोधी वेबसाइट, आपातकालीन काल यूनिट एवं त्वरित प्रतिक्रि या प्रणाली स्थापित की जाए.

No comments:

Post a Comment