Friday, October 24, 2014

मैनिट: जूनियर पर नए छात्रों की रैगिंग लेने का दवाब डाल रहे सीनियर bhaskar news|Aug 03, 2014, 03:19AM IST


भोपाल. मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में एक बार फिर रैगिंग की शिकायत सामने आई है। शिकायत में कहा गया है कि मैनिट के हॉस्टल में रैगिंग होने के साथ ही तीसरे और चौथे वर्ष के छात्र दूसरे वर्ष के छात्रों पर नए स्टूडेंट्स की रैगिंग लेने का दवाब डाल रहे हैं।
 
नेशनल एंटी रैगिंग हेल्पलाइन में हुई शिकायत में रैगिंग लेने का दवाब डालने वाले ज्यादातर सीनियर छात्र आंध्रप्रदेश व तेलंगाना के बताए गए हैं। इस मामले में करीब 18 छात्रों के खिलाफ शिकायत की गई है। शिकायत के बाद मैनिट प्रबंधन ने जांच कराने की बात कहकर चुप्पी साध ली है।

पिछले दिनाें ही मैनिट डायरेक्टर प्रो.अप्पू कुटटन ने छात्रों को सर्कुलर जारी कर इस समय प्लेसमेंट सीजन चलने के कारण रैगिंग व मारपीट जैसी गतिविधियों से दूर रहने की हिदायत थी। यही नहीं, पिछले हफ्ते ही एंटी रैगिंग चार्ट जारी कर संस्थान के लगभग सभी फैकल्टी मेंबर्स काे रैगिंग रोकने के लिए कैंपस और हॉस्टल में नजर रखने की जिम्मेदारी सौंपी थी। इन तमाम प्रयासों के बाद भी संस्थान के हॉस्टल में रैगिंग होने की बात सामने आयी है। 

शिकायत में कहा- हॉस्टल नंबर एक व दो में लगातार हो रही रैगिंग 

हेल्पलाइन को की गई शिकायत में कहा गया है कि हॉस्टल नंबर एक और दो में लगातार रैगिंग हो रही है। हॉस्टल के कुछ छात्र रैगिंग रोकने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन उनके सीनियर न केवल रैगिंग लेने का दवाब डाल रहे हैं बल्कि रैगिंग भी ले रहे हैं। नए प्रवेशित छात्रों की रैगिंग लेने के लिए थर्ड और फोर्थ ईयर के छात्र सेकंड ईयर के छात्रों को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित भी  कर रहे हैं। हेल्पलाइन ने शिकायत मैनिट प्रबंधन को फाॅरवर्ड कर दी है।

एनआईएफटी में भी रैगिंग की शिकायत

उधर, नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) में भी रैगिंग होने की शिकायत नेशनल एंटी रैगिंग हेल्पलाइन में गई है। यह शिकायत शहर के सोशल एक्टिविस्ट अजीत नारायण ने की है। हेल्पलाइन ने जब संस्थान प्रबंधन को यह शिकायत फाॅरवर्ड की तो प्रबंधन ने इससे इंकार किया।  डायरेक्टर यूएस टोलिया ने संस्थान में रैगिंग होने की कोई शिकायत मिलने से इंकार किया है।

No comments:

Post a Comment