Friday, October 24, 2014

तेलंगाना से जुड़ा है मैनिट में रैगिंग का मामला bhaskar news|Aug 05, 2014, 13:10PM IST


भोपाल. मौलाना अाजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में हाल ही में सामने आई रैगिंग की घटना पिछले साल हुए तेलंगाना विवाद से जुड़ी हुई है। मैनिट के हाॅस्टल में रह रहे तेलंगाना समर्थक एवं विरोधी छात्रों के बीच इस मसले पर पिछले साल तनातनी हुई थी। यह विवाद हाल ही में तब चर्चा में आया जब कुछ छात्रों ने नेशनल एंटी रैगिंग हेल्पलाइन पर शिकायत कर आरोप लगाया कि सीनियर छात्र उन पर जूनियर की रैगिंग लेने का दबाव बना रहे हैं। इनमें ज्यादातर छात्र आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के हैं। मामले की जांच के लिए मैनिट प्रबंधन ने तीन सदस्यों की समिति गठित कर दी है।
 
हेल्पलाइन पर यह शिकायत चार दिन पहले की गई थी। जिन छात्रों पर रैगिंग लेने का आरोप लगा था, उनमें से अधिकतर आंध्रप्रदेश के रहने वाले हैं। मामले को सुलझाने के लिए मैनिट में सोमवार को प्रॉक्टर कमेटी की बैठक हुई। डायरेक्टर प्रो. अप्पू कुट्टन ने बताया कि मामले की जांच के लिए डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. आरएम सरवैया की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। दो दिन में इसकी रिपाेर्ट देने के लिए कहा गया है। प्रो. कुट्टन ने इसे पिछले साल का मामला बताया। उनके अनुसार तेलंगाना मुददे को लेकर पिछले साल मैनिट में कुछ छात्रों ने प्रदर्शन किया था। अभी तक की पूछताछ में यह मामला इसी से जुड़ा लग रहा है। इसमें रैगिंग की बजाए आपसी विवाद की ज्यादा संभावना नजर आ रही है।
 
छात्रों ने शिकायत को फर्जी बताया
 
उधर, नेशनल एंटी रैगिंग हेल्पलाइन को की गई शिकायत को  आरोपी छात्रों ने फर्जी बताया है। हेल्पलाइन को भेजे जवाब में थर्ड ईयर के छात्रों ने कहा है कि यह मामला हॉस्टल नंबर एक और दो के छात्रों के बीच के आपसी झगड़े का है। आरोपी छात्रों के अनुसार वे केवल झगड़ा सुलझाने की कोशिश कर रहे थे।

No comments:

Post a Comment