Friday, June 6, 2014

सागर के छात्र से इंदौर में रैगिंग, कोचिंग इंस्टीट्यूट ने कहा-यह तो टेस्ट था Bhaskar News Network|Jun 05, 2014, 09:52AM

सागर. नेशनल डिफेंस अकादमी यानी एनडीए में प्रवेश के लिए इंदौर के निक्स इंस्टीट्यूट में एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी कर रहे सागर के एक छात्र से सीनियर छात्रों द्वारा रैगिंग का मामला सामने आया है। उसने सागर आकर एसपी सचिन अतुलकर से शिकायत की है। तबीयत बिगडऩे पर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
उधर, इंस्टीट्यूट प्रबंधन ने इसे कॉन्फ्रेंस के दौरान लिए जाने वाला टेस्ट बताते हुए रैगिंग की घटना से इंकार किया है। चमेली चौक सागर के रहने वाले शुभम ताम्रकार ने शिकायत में बताया कि 31 मई की रात 10 बजे उसे 12 सीनियर छात्र अपने साथ रूम में ले गए थे, जहां उसके कपड़े उतरवाकर उसे उल्टा लटकाया गया। पानी पिलाकर उल्टी करने को कहा।
 
रविवार को मौका पाकर वह इंस्टीट्यूट आ गया। परिजनों को सूचना दी। पिता इंदौर पहुंचे और डायरेक्टर से मिले थे। वे यह कहकर शुभम को साथ लाए हैं कि उसकी बहन की शादी होना है। शुभम ने कुछ सीनियर छात्रों के नाम भी बताए हैं। उसका कहना है कि डायरेक्टर ही छात्रों से रैगिंग लेने को कहते थे। उन्होंने एसपी से इस मामले में केस दर्ज करने की मांग की है।

रैगिंग नहीं कॉन्फ्रेंस ली गई थी

रैगिंग जैसा कोई मामला नहीं है। शुभम के पिता आए थे, उन्होंने कोई शिकायत नहीं की, बल्कि यह कहकर छात्र को अपने साथ ले गए कि उसकी बहन की शादी है। दरअसल, 5 दिन के टेस्ट के दौरान 2 दिन आउट डोर टेस्ट जंपिंग, रनिंग व अन्य फिजिकल टेस्ट कराए जाते हैं। 12 ऑफिसर एक साथ प्रश्नों के जवाब पूछते हैं। फिजिकल व मेंटल फिटनेस के लिए टेस्ट कराए जाते हैं, लेकिन जैसा छात्र बता रहा है ऐसा कुछ है नहीं। उसने जिन छात्रों के नाम बताए हैं उनसे मेरी बात हुई।

- निखिल दीवान, डायरेक्टर निक्स एकेडमी इंदौर

No comments:

Post a Comment