Tuesday, June 3, 2014

हर छात्रों पर रहेगी कैमरे की नजर Publish Date:Tuesday,Jun 03,2014 01:49:01 AM | Updated Date:Tuesday,Jun 03,2014 01:49:55 AM

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : सावधान हो जाइए। यदि आप कहीं भी किसी की रैगिंग कर रहे है तो कोई आप को देख रहा है। विश्वविद्यालय में रैगिंग रोकने के उद्देश्य से सोमवार को एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक हुई जिसमें सर्व सम्मिति से निर्णय लिया गया कि महिला छात्रावासों, परिसर व कैंटीन पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। यदि कोई भी रैगिंग करते पकड़ा गया तो कार्रवाई तय हैं। एंटी रैगिंग सेल का गठन होगा, हेल्पलाइन शुरू होगी। साथ ही टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा ताकि लोग अपने सुझाव दे सकते हैं।

बैठक दोपहर तीन बजे कमेटी हाल में शुरू हुआ। इसमें सभी कुलसचिव एसके शुक्ल, नियंता प्रो. ओपी पांडेय, अधिष्ठाता छात्र कल्याण के सदस्य, छात्रावासों के अभिरक्षक, अधीक्षक, नियंता मंडल के सदस्य आदि शामिल थे। अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. अशोक कुमार ने कहा कि रैगिंग को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की मंशा का पालन किया जाएगा। संवेदनशील स्थानों पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। सेट के सभी सदस्यों के नाम व मोबाइल नम्बर विवि परिवार को दिए जाएंगे। कुलपति ने कहा कि स्नातक स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय के विद्यार्थियों से प्रवेश के समय शपथ पत्र भरवाया जाएगा कि वह कभी भी रैगिंग में शामिल नहीं होंगे। सत्र शुरू होने के साथ ही अभिभावकों के साथ बैठक होगी। एंटी रैगिंग सेल की विस्तृत जानकारी विवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विवि में खास नजर रहेगी जहां प्रोफेशनल कोर्स चलते हैं। कुलसचिव एसके शुक्ल ने कहा कि रैगिंग अभिशाप है। इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment