Friday, June 6, 2014

कश्मीरी छात्रों से मारपीट व हंगामा में छात्र हो सकते हैं निष्कासित Publish Date:Thursday,Jun 05,2014 10:39:28 PM | Updated Date:Thursday,Jun 05,2014 10:39:49 PM

-किसी पक्ष ने नहीं लिखवाई थाने में रिपोर्ट
-जम्मू-कश्मीर पुलिस की दिल्ली स्थित विंग के डीएसपी ने जानकारी ली
-नजर रखने को कालेज हॉस्टल में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
संवाद सहयोगी, मुरादनगर
हाइवे-58 स्थित एचआरआइटी संस्थान में कश्मीरी छात्रों के साथ रैगिंग को लेकर पनपे विवाद में बृहस्पतिवार को कालेज प्रबंधन ने जाच कमेटी गठित कर दी। अभी तक किसी भी पक्ष ने थाने में रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है। जम्मू-कश्मीर की दिल्ली स्थित विंग से एक डीएसपी भी मामले की जानकारी लेने के लिए कालेज पहुंचे। प्रबंधन ने कालेज स्तर पर ही विवाद को निपटाने और सभी छात्रों की पूरी सुरक्षा का आश्वासन पुलिस को दिया है।
हाइवे-58 स्थित एचआरआइटी संस्थान में बुधवार को कश्मीरी छात्रों ने अपने सीनियर छात्रों पर रैगिंग का आरोप लगाते हुए हंगामा किया था। हंगामे की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस व संस्थान प्रबंधन ने छात्रों को समझाने का प्रयास किया लेकिन उग्र छात्र हंगामा करते हुए कालेज के गेट पर आ गए। इसके बाद कालेज प्रबंधन व पुलिस की मध्यस्तता के बाद छात्रों को कार्रवाई का आश्वासन देकर शात कराया गया।
इस मामले की जाच के लिए बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस की दिल्ली स्थित विंग के डीएसपी अजाज अहमद भी कॉलेज पहुंचे और छात्रों से बात कर पूरी जानकारी ली। वहीं कालेज प्रबंधन ने दोषी छात्रों पर कार्रवाई के लिए 12 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। हालाकि देर रात तक कालेज प्रबंधन ने रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया था। वही सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक आधा दर्जन से अधिक छात्रों पर निष्कासन की गाज गिर सकती है। सीओ सदर राजेश पाडेय ने बताया कि इस मामले में कोई तहरीर किसी भी पक्ष से पुलिस को नहीं मिली है। छात्रों की सुरक्षा को लेकर कालेज प्रबंधन से बात की गई है। कालेज प्रबंधन ने बताया कि प्रबंधन पूरी तरह छात्रों की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। दोषी छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
क्या कहती है गाजियाबाद पुलिस
एसएसपी दफ्तर से दी गई जानकारी के मुताबिक, तीन जून की रात 23.25 बजे हॉस्टल में मारपीट की सूचना पर थानाध्यक्ष एचआरआईटी कालेज पहुंचे। कश्मीरी छात्रों ने बताया कि एक साथी बाथरूम में स्नान कर रहा था तभी वह जोर से चीखा। चीख सुनकर उसका साथी वहां पहुंचा। तब तक अन्य छात्र भी एकत्र हो गए। इतनी रात में चीखने को लेकर उन्होंने दोनों के साथ मारपीट की।
इस घटना के विरोध में चार जून को 30 कश्मीरी छात्रों ने कालेज प्रबंधन के खिलाफ रोष व्यक्त किया। प्रबंधन ने दोनों पक्षों के छात्रों को समझा-बुझा कर शांत कर दिया। प्रबंधन ने कहा कि निष्पक्ष जांच कराई जाएगी और जो दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वर्तमान में कोई विवाद नहीं है। कालेज पर सतर्क नजर रखी जा रही है। पुलिस की मौजूदगी का अहसास कराया जा रहा है। कालेज प्रबंधन ने थाने में पत्र देकर कहा है कि छात्रों के इस विवाद का निस्तारण कालेज स्तर पर ही किया जाएगा। प्रबंधन ने आश्वासन दिया है कि छात्रों की सुरक्षा के लिए हॉस्टल के प्रत्येक तल पर फैकेल्टी का एक सदस्य मौजूद रहेगा। हॉस्टल के सभी प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। किसी भी पक्ष ने कोई शिकायत पुलिस में नहीं दी है।

No comments:

Post a Comment